Tech

What is UPI How UPI Works Know About UPI Payment technology

जानिए UPI क्या है? कैसे करता है काम, कैसे इसके जरिए कर सकते हैं सुरक्षित, तेज, और सुविधाजनक डिजिटल लेन-देन 


जब भी डिजिटल लेन-देन की बात होती है, तो यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) का नाम सर्वप्रथम उभरता है। यूपीआई ने भारत में डिजिटल पेमेंट को इतना सरल बना दिया है कि अब हर व्यक्ति इसका उपयोग करके आसानी से लेन-देन कर सकता है। आजकल, लोग छोटी-मोटी भुगतानों के लिए नकद की बजाय यूपीआई का प्रयोग करना पसंद कर रहे हैं। यूपीआई के माध्यम से देशभर में हर दिन के भुगतानों में वृद्धि हो रही है, और इसका प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है।

UPI का मतलब एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस है। इसका उपयोग एक ही एप्लिकेशन के माध्यम से बैंक खातों के बीच Money Transfer करने के लिए किया जाता है। इसका मतलब है कि आप एक ही चरण में एक इंटरफ़ेस पर पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं, बिलों का भुगतान कर सकते हैं और भुगतान को अधिकृत कर सकते हैं, जिससे पूरी ऑनलाइन लेनदेन प्रक्रिया सरल हो जाएगी। इस पोस्ट में, हम UPI के बारे में विस्तार से जानेंगे कि यह कैसे काम करता है और यह एक सुरक्षित भुगतान विधि है या नहीं।


What is UPI ?

यूपीआई, जिसे यूनिफ़ाइड पेमेंट इंटरफ़ेस कहा जाता है, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा निर्देशित और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) द्वारा विकसित एक प्रणाली है। इस प्रणाली को एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम के रूप में जाता है है, जिसकी सहायता से आप बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में तत्काल पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। यूपीआई का एक विशेषता यह है कि इसके माध्यम से आप रात या दिन के किसी भी समय में मनी ट्रांसफर कर सकते हैं। इसका अद्वितीयता इसमें यह है कि यूपीआई का पूरा उपयोग मुफ्त है। आप बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के, किसी को भी, कहीं भी, कितनी भी धनराशि ट्रांसफर कर सकते हैं। यूपीआई का उपयोग आप स्थानीय दुकानों में छोटे भुगतानों के लिए भी कर सकते हैं, और इसमें लेनदेन राशि पर कोई न्यूनतम सीमा नहीं है।

UPI भुगतान क्या है?

UPI नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा बनाई गई एक सिंगल-विंडो मोबाइल भुगतान प्रणाली है। यह पैसे भेजना आसान बनाता है क्योंकि यह लेनदेन करते समय बैंक विवरण और अन्य व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता को हटा देता है। 

यूपीआई भी एक वास्तविक समय भुगतान पद्धति है जो विभिन्न बैंकों के खाताधारकों के बीच पीयर-टू-पीयर बैंक हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करती है। इंटरफ़ेस भारत के केंद्रीय बैंक, RBI द्वारा विनियमित है और देश में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। हालाँकि, 2022 के लिए, UPI को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेश करने की योजना है, जिसकी शुरुआत सिंगापुर, मलेशिया, थाईलैंड, फिलीपींस, वियतनाम, कंबोडिया, हांगकांग, ताइवान, दक्षिण कोरिया और जापान से होगी। इसका मतलब है कि इसका उपयोग लेनदेन बैंकिंग के लिए किया जा सकता है।

यूपीआई कैसे काम करता है?

पैसे ट्रांसफर करना यूपीआई के माध्यम से सरल है। इसके लिए, आपके मोबाइल में फोन पे, पेटीएम, गूगल पे, भीम, आदि जैसे यूपीआई ऐप्स होने चाहिए, जिन्हें आपको अपने बैंक खाते से लिंक करना होता है। इसके बाद, आप इन ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं। यूपीआई के माध्यम से आप एक ही यूपीआई ऐप के जरिए कई बैंक खातों को लिंक कर सकते हैं। विशेषकर, एक ही यूपीआई ऐप के माध्यम से कई बैंक खातों को भी संचालित किया जा सकता है।

कैसे करे UPI को  USE ?

प्रत्येक बैंक का विशिष्ट UPI ऐप होता है। आप अपने स्मार्टफोन के प्ले-स्टोर में जाकर अपने बैंक का UPI ऐप खोजकर उसे डाउनलोड कर सकते हैं। इसे इंस्टॉल करने के बाद, आपको उसमें साइन-इन करना होगा। इसके बाद, आप अपने बैंक विवरण दर्ज करके UPI अकाउंट बना सकते हैं।


FAQ'S

Q. What is the full form of UPI ?

Ans. UPI full form is Unified Payments Interface.

Q. क्या UPI फ्री है ?

Ansजी हां, सामान्य रूप से, UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) लेन-देन मुफ्त होता है। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI), जो UPI प्रणाली का प्रबंधन करता है, उपयोगकर्ताओं से भुगतान करने या धन हस्तांतरित करने के लिए UPI का उपयोग करने के लिए कोई शुल्क नहीं लेता है। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि व्यक्तिगत बैंक या भुगतान सेवा प्रदाताओं की अपनी नीतियाँ हो सकती हैं, और वे कुछ विशिष्ट प्रकार के लेन-देन या संबंधित सेवाओं के लिए शुल्क लागू कर सकते हैं। उपयोगकर्ताओं को विशिष्ट विवरण के लिए अपने संबंधित बैंक या भुगतान सेवा प्रदाताओं से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।

Q. क्या मैं अपनी UPI आईडी को कई खातों से जोड़ सकता हूँ ?

Ans. हाँ, आप अपने UPI आईडी को कई बैंक खातों से लिंक कर सकते हैं। UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) की सुविधा से यह आपको एक ही UPI आईडी का उपयोग करके अनेक बैंक खातों को संचालित करने की अनुमति देती है। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि प्रत्येक बैंक की UPI सेवा की नीतियों और प्रक्रियाओं को अच्छी तरह से समझना चाहिए, क्योंकि कुछ बैंकों की नीतियाँ और प्रक्रियाएं दूसरे से थोड़ी भिन्न हो सकती हैं। आप अपने बैंक के निर्देशों का पालन करके और उनके अनुसार आवश्यक कदमों का पालन करके यूपीआई आईडी को अपने विभिन्न बैंक खातों से लिंक कर सकते हैं।

Q. क्या मैं किसी ऐसे व्यक्ति को पैसे भेज सकता हूँ जो UPI के साथ पंजीकृत नहीं है ?

Ans. नहीं, UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) के माध्यम से पैसे भेजने के लिए व्यक्ति को UPI से पंजीकृत होना आवश्यक है। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि सुरक्षित और सुरक्षित लेन-देन हो सके और व्यक्ति के बैंक खाते की सत्यापन हो सके।

यदि व्यक्ति UPI से पंजीकृत नहीं है, तो आप उन्हें पैसे भेजने के लिए अन्य विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि बैंक ट्रांसफर, चेक, या अन्य विभिन्न डिजिटल भुगतान सेवाएं। इसके लिए, आपको उनके बैंक खाते की जानकारी की आवश्यकता हो सकती है और उपयोगकर्ता को उसके बैंक के साथ किसी भी भुगतान सेवा का उपयोग करने के लिए पंजीकरण करना होगा।


© 2023Top World. All Rights Reserved. Design by Top World

Privacy Policy